सउदीया ग्रुप ने “ऐतिहासिक” डील के तहत 105 एयरबस विमानों का ऑर्डर दिया

सउदीया ग्रुप ने 'ऐतिहासिक' डील के तहत 105 एयरबस विमानों का ऑर्डर दिया

इस खरीद को “सऊदी विमानन इतिहास का सबसे बड़ा विमान सौदा” बताया जा रहा है।

रियाद:

सऊदी अरब का सऊदी समूह 105 एयरबस विमान खरीदेगा, कंपनी ने सोमवार को कहा, इसे देश के इतिहास में सबसे बड़ा विमान सौदा बताया गया है।

एक बयान में कहा गया है कि सउदीया एयरलाइन को 54 A321neo विमान मिलेंगे, जबकि बजट ऑफशूट फ्लाईडील को 12 A320neo और 39 A321neo विमान मिलेंगे।

इसमें कहा गया है, “इस ऐतिहासिक समझौते में 105 पुष्ट विमान शामिल हैं और यह न केवल सऊदी विमानन उद्योग के लिए बल्कि व्यापक एमईएनए क्षेत्र के लिए भी एक महत्वपूर्ण क्षण है।”

यह खरीद, जिसे “सऊदी विमानन इतिहास में सबसे बड़ा विमान सौदा” के रूप में वर्णित किया गया है, नए वाहक रियाद एयर के अनावरण के एक साल से अधिक समय बाद सऊदी एयरलाइंस द्वारा एक और निवेश का प्रतीक है।

सऊदी अधिकारियों ने राजधानी रियाद में एक बड़े नए हवाई अड्डे की योजना की भी घोषणा की है जो प्रति वर्ष 120 मिलियन यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होगा।

सोमवार को घोषित सौदे से पहले, सउदीया के पास 144 विमानों का बेड़ा था जबकि फ्लाईएडील के पास 32 विमान थे।

बेड़े प्रबंधन और समझौतों के उपाध्यक्ष सालेह ईद ने एएफपी को बताया कि डिलीवरी 2026 में शुरू होगी और 2032 तक जारी रहेगी। उन्होंने सौदे के मूल्य का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

जेद्दा स्थित सउदीया, जिसे सउदी अरेबियन एयरलाइंस के नाम से भी जाना जाता है, 1945 की है जब इसे अपना पहला जेट, अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट से एक उपहार के रूप में मिला था।

उम्मीद है कि रियाद एयर द्वारा अपनी उड़ानें शुरू करने के बाद राज्य के स्वामित्व वाली वाहक जेद्दा से अपने परिचालन को तेजी से केंद्रित करेगी, जो अगले साल एक मील का पत्थर होने की उम्मीद है।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पेट्रोलियम-केंद्रित अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करने के लिए विमानन को अपने “विज़न 2030” सुधार एजेंडे के एक प्रमुख घटक के रूप में देखते हैं, जिसका लक्ष्य दशक के अंत तक 330 मिलियन यात्रियों के लिए वार्षिक यातायात को तीन गुना से अधिक करना है।

सऊदी समूह के महानिदेशक इब्राहिम अल-उमर ने बयान में कहा, विज़न 2030 ने “इस महत्वपूर्ण सौदे को सुरक्षित करने के हमारे निर्णय को प्रेरित किया, जो नौकरियां पैदा करेगा, स्थानीय सामग्री बढ़ाएगा और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में योगदान देगा।”

पिछले साल सउदीया ने बोइंग से 10 और के विकल्पों के साथ 39 ड्रीमलाइनर विमान खरीदने के सौदे की घोषणा की थी।

मार्च 2023 में अनावरण किए गए रियाद एयर ने 33 और जेट के विकल्पों के साथ 39 बोइंग ड्रीमलाइनर खरीदने के लिए एक समझौते की घोषणा की।

सऊदी अरब NEOM एयरलाइंस भी लॉन्च कर रहा है, जो नियोजित मेगासिटी में आधारित होगी।

सउदी लोग भीड़भाड़ वाले खाड़ी बाजार में जा रहे हैं।

पड़ोसी संयुक्त अरब अमीरात में दुबई में अमीरात, मध्य पूर्व की सबसे बड़ी एयरलाइन और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के हिसाब से दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।

कतर, एक अन्य खाड़ी हवाई केंद्र, हमाद हवाई अड्डे पर प्रति वर्ष 70 मिलियन लोगों की क्षमता का विस्तार कर रहा है और कतर एयरवेज के लिए मार्ग बढ़ा रहा है।

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है।)

(टैग्सटूट्रांसलेट)सऊदिया ग्रुप(टी)एयरबस विमान(टी)सऊदिया एयरलाइंस लैंडमार्क डील

Source link

Leave a Comment