कानपुर केंद्र पर गलत CUET-UG प्रश्न पत्र वितरित, परीक्षा पुनर्निर्धारित


नई दिल्ली:

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के कानपुर के एक केंद्र पर आयोजित सीयूईटी-यूजी परीक्षा 29 मई को आयोजित की जाएगी क्योंकि यहां गलत प्रश्न पत्र वितरित किया गया था। एजेंसी ने केंद्र में प्रश्न पत्र लीक होने की खबरों का भी खंडन किया।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “कानपुर के महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के एक परीक्षा केंद्र पर 220 से अधिक छात्रों के लिए परीक्षा 29 मई को आयोजित की जाएगी। यह निर्णय 15 मई को एक गलत प्रश्न पत्र वितरित होने के बाद लिया गया था।” अधिकारी ने कहा.

अधिकारी ने कहा, “कोई पेपर लीक नहीं हुआ था, पर्यवेक्षकों ने गलती से हिंदी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम के प्रश्नपत्र वितरित कर दिए।”

एनटीए 29 मई को दिल्ली केंद्रों के लिए सीयूईटी-यूजी परीक्षा भी आयोजित करेगा क्योंकि 15 मई की परीक्षा अपरिहार्य कारणों का हवाला देते हुए एक रात पहले स्थगित कर दी गई थी।

ऐसी ही एक घटना 5 मई को NEET-UG परीक्षा आयोजित करते समय हुई थी, जिसके दौरान राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक केंद्र पर हिंदी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम के प्रश्न पत्र दिए गए थे।

बाद में उनकी परीक्षा उसी दिन आयोजित की गई। एनटीए ने परीक्षा में पेपर लीक की खबरों का भी खंडन किया था।



देश के सबसे बड़े परीक्षण का तीसरा संस्करण पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है। चार विषयों – रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और सामान्य परीक्षण – की परीक्षा 15 मई को निर्धारित की गई थी।

ऑफ़लाइन परीक्षण 15 मई से 19 मई के बीच आयोजित किए जाएंगे, इसके बाद 21 मई से 24 मई के बीच अन्य विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण होंगे।

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से ऑटो-जेनरेट की गई है।)


(टैग्सटूट्रांसलेट)सीयूईटी यूजी(टी)कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट(टी)अंडरग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा(टी)शिक्षा समाचार(टी)नवीनतम शिक्षा समाचार 2024(टी)सीयूईटी यूजी 2024

Source link

Leave a Comment